img

यूनिचॉर्म कंपनी और प्योर इंडिया ट्रस्ट के 'प्रोजेक्ट जाग्रति' से जुड़ी महिला उद्यमियों ने बुलंदशहर में मनाया 'अंतर्राष्ट्रीय माहवारी दिवस'

यूनिचॉर्म कंपनी और प्योर इंडिया ट्रस्ट ने 30 मई को उत्तर प्रदेश में बुलंदशहर जिले के सिकंदराबाद कस्बे में ‘प्रोजेक्ट जाग्रति’ के अंतर्गत 'अंतर्राष्ट्रीय महावारी दिवस' मनाया। इस दौरान कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं और बालिकाओं को माहवारी से संबंधित विषयों के बारे में जागरूक किया गया।

बुलंदशहर के सिकंदराबाद में स्थित रिसोर्ट सिंघल स्वीट्स में आयोजित इस कार्यक्रम में यूनिचॉर्म कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर विजय चौधरी ने अपने संबोधन में कहा कि यूनिचॉर्म कंपनी जापान की कंपनी है, जो करीब 62 साल से महिलाओं के स्वास्थ्य को लेकर कार्य कर रही है। श्री चौधरी ने कहा कि यूनिचॉर्म कंपनी भारत में 2008 से लगातार खासकर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को माहवारी के प्रति जागरूक कर रही है। इसके साथ ही उच्च गुणवत्ता के उत्पाद उपलब्ध करा रही है। इस दौरान कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर विजय चौधरी ने ‘प्रोजेक्ट जाग्रति’ से जुड़ी 40 महिला उद्यमिओं को उद्यमिता प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया। 

इस कार्यक्रम में यूनिचॉर्म कंपनी के की सीइसआर हेड प्रीती नेगी ने महिलाओं का उत्साह बढ़ाया और उन्हें उद्यमी बनने की बधाई दी।  उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि कंपनी ‘प्रोजेक्ट जाग्रति’ के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं को उद्यमी बना कर उनको आत्मनिर्भर बना रही है, इसके साथ ही महिला स्वास्थ्य के उत्पाद प्रत्येक ग्राम में महिलाओं की दुकान के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं के लिए उपलब्ध करा रही है, इससे महिलाओं को माहवारी से जुडी बिमारियों को खत्म  करने मे फायदा मिल रहा है। 

इस मौके पर प्योर इंडिया ट्रस्ट के संस्थापक प्रशांत पाल ने बताया की महिलाओं उद्यमी बनाने का ये कार्यक्रम देश के १३ राज्यों मे चल रहा है और पिछले 4 साल मे 2000 से ज़्यादा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा चुका है और उन्हें नेटवर्किंग के माध्यम से मार्किट उपलब्ध करा रहे हैं। प्रशांत पाल ने बताया की ‘प्रोजेक्ट जाग्रति’ की खास बात यह है की इस प्रोजेक्ट से जुड़ी 98 प्रतिशत से ज़्यादा महिलाएं सफल उद्यमी हैं। 

इस कार्यक्रम मे यूनिचॉर्म कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर विजय चौधरी, सीइसआर  हेड प्रीती नेगी, मैनेजर अंकिता सुखवाल, सेल्स टीम से सिद्धांत जैन, दयाशंकर, डॉ. सुधा चौधरी, बॉलीवुड से जुड़े अभिनेता जॉय माथुर और प्योर इंडिया ट्रस्ट के संस्थापक प्रशांत पाल, पुष्पेन्द्र सिंह और शिवकुमार ने भाग लेकर महलाओं का उत्साहवर्धन किया।  

इस कार्यक्रम में दादूपूर नीला, पितोवास, निजामपुर, टीचर कॉलोनी, बराल, हिरदेपुर, फकाना, मुख्तियार गड़ी भटपुरा, बिशनपुर, आढा आदि गांव की ४० महिलाओं ने भाग लिया तथा कार्यक्रम की सभी ने काफी तारिफ की और कंपनी का धन्यवाद दिया और बताया इससे हमें आत्मनिर्भर बनने बहुत आसानी हुई है।

आपको बता दें कि जापान की यूनिचॉर्म कंपनी और प्योर इंडिया ट्रस्ट बुलंदशहर जिले के सिकंदराबाद और सहकारी नगर क्षेत्र की महिलाओं को ‘प्रोजेक्ट जाग्रति’ के माध्यम से आत्मनिर्भर बना रहे हैं। अब तक बुलंदशहर जिले में कुल 70 महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा चुका है। यूनिचॉर्म कंपनी ने प्योर इंडिया ट्रस्ट (एनजीओ) के साथ मिलकर बुलंदशहर और राजस्थान के सीकर जिले में 150 से ज़्यादा महिलाओं को उनका अपना व्यवसाय शुरू करवाकर आत्मनिर्भर बनाया है। इसके साथ ही यूनिचॉर्म कंपनी और प्योर इंडिया ट्रस्ट द्वारा चयनित सभी गांवों में महिलाओं के स्वास्थ्य से संबंधित कार्यशाला भी आयोजित की जाती हैं। 

यूनिचॉर्म कंपनी और प्योर इंडिया ट्रस्ट की इस योजना में प्रत्येक महिला आर्थिक सहायता, व्यवसाय का प्रचार-प्रसार तथा आय बढ़ाने के लिए महिला उद्यमी का मार्गदर्शन किया जा रहा है। जिससे जुड़कर महिला अपने घर से ही अपना व्यवसाय शुरू कर सकती है और महिला को दी गई आर्थिक मदद उन्हें वापस भी नहीं करनी है।

मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
PROFILE

' पड़ताल ' से जुड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और सबस्क्राइब करें। हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

संबंधित खबरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

0 Comments

मुख्य ख़बरें

मुख्य पड़ताल

विज्ञापन

संपादकीय

  • शिक्षक दिवस का चयन और जातिवादी मानसिकता

    शिक्षक दिवस एक बहुत ही पवित्र और सराहनीय दिवस है। ऐसे में इस दिन की महत्ता और बढ़ जाती है जब गुरु-शिष्य की परंपरा और मर्यादा खत्म हो रही है। वास्तव में डॉ. राधाकृष्णन  भारतीय संस्कृति से ओतप्रोत…

वीडियो

Subscribe Newsletter

फेसबुक पर हमसे से जुड़े