img

विधानसभा चुनाव 2022- उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में बीजेपी को भारी बहुमत, पंजाब में आप ने झाड़ू चलाकर रचा इतिहास

नई दिल्ली- पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में बीजेपी को भारी प्रचंड मिली है, और पंजाब में आम आदमी पार्टी ने इतिहास रच दिया है.आइए एक नज़र में जानते हैं कि इन राज्यों में पार्टी की क्या स्थिति रही:- 

उत्तर प्रदेश :- उत्तरप्रदेश में बीजेपी गठबंधन ने राज्य की कुल 403 सीटों में से 273 सीटों पर कब्जा किया है, जिसमें से बीजेपी ने 255 सीटें जीती हैं. इसके अलावा, अपना दल (सोनेलाल) को 12 सीटों पर जीत मिली है. वहीं, निषाद पार्टी को 6 सीटों पर जीत हासिल हुई. उधर, सपा गठबंधन को यूपी चुनाव में 125 सीटों पर जीत मिली है. इसमें से समाजवादी पार्टी ने 111 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को छह, आरएलडी को आठ सीटों पर जीत मिली. इसके अलावा, राजा भैया की जनसत्ता दल लोकतांत्रिक को दो सीटों पर, कांग्रेस को दो सीटों पर और बीएसपी को एक सीट पर जीत  हासिल हुई है। बीजेपी को करीब 41 फ़ीसदी से ज्यादा वोट हासिल हुए हैं. वहीं समाजवादी पार्टी को करीब 32 फ़ीसदी वोट मिला है। 

उत्तराखंड :- उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों में से 47 पर या तो बीजेपी ने जीत दर्ज़ की है, कांग्रेस के खाते में 19 सीटें और बीएसपी के खाते में 2 सीटें आई हैं. वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को करीब 44 फ़ीसदी और कांग्रेस को करीब 38 फ़ीसदी वोट मिले हैं.

गोवा :- गोवा विधानसभा की कुल 40 सीटों में से बीजेपी को 20 सीटें मिली हैं, जबकि बहुमत के लिए 21 सीटों की जरूरत है. गोवा में कांग्रेस को 12, तृणमूल कांग्रेस को दो और आम आदमी पार्टी को दो सीटें हासिल हुई हैं. वहीं, अन्य की बात करें तो उनके खाते में चार सीटें गईं बीजेपी ने 33 फ़ीसदी वोट हासिल किए हैं. कांग्रेस को 23 फ़ीसदी तो आप को क़रीब 7 फीसदी वोट मिले हैं.

मणिपुर :- मणिपुर विधानसभा चुनाव की 60 सीटों में से बीजेपी ने 32 सीटें हासिल करते हुए बहुमत हासिल कर दिया. कांग्रेस को सिर्फ पांच सीटें ही नसीब हुईं, जबकि नगा पीपुल्स फ्रंट को भी पांच सीटें मिलीं. इसके अलावा, नेशनल पीपुल्स पार्टी को सात सीटें हासिल हुईं. उधर, निर्दलीयों की बात करें तो मणिपुर में तीन निर्दलीय उम्मीदवारों को भी जीत मिली है. इसके अलावा, कुकी पीपुल्स अलायंस को दो सीटें और जनता दल (यूनाइटेड) को छह सीटों पर जीत मिली है.

पंजाब :-  पंजाब में आम आदमी पार्टी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज़ की है. नवजोत सिंह सिद्धू, चरणजीत सिंह चन्नी, सुखबीर बादल जैसे दिग्गज अपनी सीट तक नहीं बचा सके हैं.यहां आम आदमी पार्टी ने 117 विधानसभा सीटों में से 92 सीटें हासिल की हैं. कांग्रेस को 18 सीटें मिली हैं. शिरोमणि अकाली दल को 3 और बीजेपी को 2, , बहुजन समाज पार्टी को एक सीट पर जीत मिली है. आम आदमी पार्टी को 42 फ़ीसदी वोट हासिल हुआ है, वहीं कांग्रेस को 23 फ़ीसदी वोट मिला है.

मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
PROFILE

' पड़ताल ' से जुड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और सबस्क्राइब करें। हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

संबंधित खबरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

0 Comments

मुख्य ख़बरें

मुख्य पड़ताल

विज्ञापन

संपादकीय

वीडियो

Subscribe Newsletter

फेसबुक पर हमसे से जुड़े