img

केन्द्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कोसमघाट में किया श्रमदानियों का सम्मान, संबोधन के दौरान हुए भावुक

केन्द्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने रविवार को जबलपुर विधानसभा के अन्तर्गत आने वाले ग्राम कोसमघाट में 25 साल पहले आए भूकम्प प्रभावितो की मदद करने वाले श्रमदनियों को सम्मानित किया और पूरे गांव का भ्रमण कर वहां के हालात भी जानें, इस दौरान उन्होंने ग्रामवासियों से संवाद किया और जाना कि किस तरह उनकी जिंदगी में बदलाव आया।
       
आपको बता दें कि 25 साल जबलपुर में आए भूकम्प ने भारी तबाही मचाई थी। उस भूकम्प का केन्द्र कोसमघाट था। केंद्रीय राज्यमंत्री प्रह्लाद पटेल उन दिनो सिवनी सांसद थे, उनके आह्वान पर उनके समर्थको विशेष तौर पर गोटेगाँव सहयोग क्रीड़ा मंडल के सदस्यो ने कोसमघाट मे वृहद व प्रभावी बचाव अभियान चलाया था साथ ही अनेको बेघर हुये लोगो के पुनर्वास में अहम भूमिका निभाई थी । लगभग 40 दिनो तक चलाये गये अभियान के दौरान श्रमदानियो ने प्रभावितो के भोजन पानी की व्यवस्था के साथ उनके मकान दुकान बनवाने मे हाथ बंटाया था ओर यह पूरा अभियान शासन-प्रशासन की मदद के बगैर किया गया था जिसकी उन दिनो भरपूर सराहना हुई थी।  
 
इस मौके पर भाजयुमो के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व केन्द्रीय रेल सलाहकार समिति के सदस्य अभिलाष पांडे,पूर्व मंत्री नरसिंहपुर विधायक जालम सिंह पटेल,जबलपुर की पूर्व महापौर श्रीमति स्वाती गोडबोले,पूर्व विधायक हाकम सिंह चढार,गोटेगाँव के पूर्व नपा अध्यक्ष राजकुमार जैन,सहयोग क्रीड़ा मंडल गोटेगाँव के अध्यक्ष बद्री चौकसे सहित बड़ी संख्या मे विभिन्न वर्ग के गणमान्य लोग उपस्थित थे। श्रमवीरों का सम्मान समारोह कार्यक्रम सोशल मीडिया के प्लेफॉर्म्स पर लगातार छाया रहा, ट्वीटर पर 24 घंटे से भी ज्यादा समय तक Karamveer Prahlad Patel ट्रेंड करता रहा। इससे पता चलता है कि केंद्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल जी की मुहिम ने किस तरह लोगों के दिलों को छुआ।  
 
उन दिनो श्रमदान करने वालों को याद करते हुये केन्द्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि श्रमदानियो को सम्मानित किये जाने के उद्देश्य से यह आयोजन किया गया है इसके लिये सहयोग क्रीड़ा मंडल गोटेगाँव की पूरी टीम बधाई एवं धन्यवाद की पात्र है स्वयं टीम के पुराने सदस्यो का पुनर्वास कार्य मे अहम रोल रहा है। में हमेशा से कहता रहा हू कि हमें साल-छह माह मे एकाध बार सार्वजनिक अथवा समाज हित के कार्य के लिये आगे जरूर आना चाहिये। अपने संबोधन के दौरान श्री पटेल भूकंप की भयावह स्थिति सुनाते हुए भावुक भी हो गए। लोगों के 25 साल पुराना दर्द उनकी आवाज में सुनने को मिला।  श्री पटेल ने उन सबका आभार व्यक्त किया जिन्होंने प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से उस समय अपना सहयोग दिया था।  
 
श्री पटेल के कोसमघाट पुहंचने पर ग्रामवासियों ने उनका आत्मीय स्वागत किया। केन्द्रीय मंत्री ने पूरे गांव का पैदल भ्रमण किया ओर पुरानी यादे ताजा की। उन्हें इस बात का सुखद आश्चर्य हुआ कि प्रधानमंत्री आवास योजना ने पूरे गांव की तस्वीर ही बदल दी है। इसके लिए उन्होने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रति आभार व्यक्त किया। श्री पटेल ने त्रासदी को सरकार तक पहुंचाने वाले प्रेस से जुड़े पत्रकारों, फोटोग्राफरों को भी सम्मानित किया। वरिष्ठ पत्रकार रवींद्र वाजपेयी ने बताया कि किस तरह जबलपुर पर आई विपदा को प्रहलाद सिंह पटेल जी ने संसद तक पहुंचाया और पूरे देश का ध्यान उस आपदा की ओर आकृष्ट किया था। उन्होंने उन लोगों का भी पुण्य स्मरण किया जो आज नहीं हैं। इस अवसर पर 25 साल पुरानी यादों को संजोए हुए एक फोटो प्रदर्शनी भी लगाई गई।

मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
PROFILE

' पड़ताल ' से जुड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और सबस्क्राइब करें। हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

संबंधित खबरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

0 Comments

मुख्य ख़बरें

मुख्य पड़ताल

विज्ञापन

संपादकीय

  • शिक्षक दिवस का चयन और जातिवादी मानसिकता

    शिक्षक दिवस एक बहुत ही पवित्र और सराहनीय दिवस है। ऐसे में इस दिन की महत्ता और बढ़ जाती है जब गुरु-शिष्य की परंपरा और मर्यादा खत्म हो रही है। वास्तव में डॉ. राधाकृष्णन  भारतीय संस्कृति से ओतप्रोत…

वीडियो

Subscribe Newsletter

फेसबुक पर हमसे से जुड़े