img

बागपत में राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित, शिक्षक प्रमोद कुमार को मिला सर्वपल्ली डॉक्टर राधाकृष्णन सम्मान

उत्तर प्रदेश में बागपत जिले के बड़ौत में चौधरी केहर सिंह एजुकेशनल ट्रस्ट ने अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के मौके पर आयोजित शैक्षिक उन्नयन गोष्ठी एवं राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान समारोह में कानपुर निवासी शिक्षक प्रमोद कुमार (प्रधानाध्यापक, प्राथमिक विद्यालय मंगलीपुर, ब्लॉक- कल्याणपुर, कानपुर नगर) को सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्णन अवॉर्ड से सम्मानित किया। इस अवॉर्ड में उन्हें अंग वस्त्र, प्रशस्ति पत्र एवं शील्ड प्रदान की गई। इसके अलावा पर्यावरण संरक्षण को लेकर सभी को एक-एक पौधा भी दिया गया।

इस अवसर पर चौधरी केहर सिंह एजुकेशनल ट्रस्ट ने शैक्षिक उन्नयन को लेकर हुई सेमिनार में अपने नवाचार, राज्य सरकार की शिक्षण योजनाओं को देशभर के 22 राज्यों से आए 101 शिक्षकों से साझा किया। समारोह में सभी शिक्षकों ने पीपीटी से भी अपने नवाचार बताएं। इससे पहले प्रतिभाओं का स्वागत, रजिस्ट्रेशन हुआ। समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम में एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दी गई।
 
बड़ौत के भगवती कॉलेज ऑफ फार्मेसी में आयोजित शैक्षिक उन्नयन गोष्ठी एवं राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान समारोह में भारत के 22 राज्यों से उत्कृष्ट शिक्षकों को “सर्वपल्ली डॉ० राधाकृष्णन सम्मान” से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बागपत से सांसद डॉक्टर राजकुमार सांगवान, विशिष्ट अतिथि अश्विनी तोमर (अध्यक्ष, नगर पालिका परिषद बड़ौत), पंकज वर्मा (अपर जिलाधिकारी बागपत), अमरचंद वर्मा (उप जिलाधिकारी बागपत), वरुण तोमर (प्रवक्ता जनता वैदिक कॉलेज बड़ौत), विनय कुमार बरसर (मेरठ कॉलेज मेरठ), डॉक्टर घनश्याम दास वरिष्ट लेप्रो सर्जन, डॉक्टर राजेन्द्र कुमार कैंसर रोग विशेषज्ञ एवं डॉक्टर विकास वशिष्ठ बड़ौत की गरिमामयी उपस्थिति रही।
 
कार्यक्रम के संयोजक डॉक्टर मनीष तोमर सचिव चौधरी केहर सिंह एजुकेशनल ट्रस्ट ने बताया कि ट्रस्ट के माध्यम से गत तीन वर्षों से शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों का सम्मान किया जा रहा है। उन्होंने शिक्षकों को एक ऐसा वर्ग बताया जो किसी भी जाति अथवा धर्म के बन्धन से मुक्त होते हैं और सभी बच्चों को बिना किसी भेदभाव के समान दृष्टि से शिक्षित करते हुए राष्ट्र भावी पीढ़ी का निर्माण करते हैं।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद डॉक्टर राजकुमार सांगवान ने अपने स्कूल के दिनों को याद करते हुए  “शिक्षक हैं राष्ट्र निर्माता कल के भाग्य विधाता” वाक्य के साथ सम्बोधित करते हुए सभी सम्मानित शिक्षकों को शुभकामनाएं दी और सभी शिक्षकों को शिक्षा के उन्नयन के लिए इसी प्रकार अनवरत कार्य करते रहने हेतु प्रोत्साहित किया। इसके अलावा अश्वनी तोमर अध्यक्ष नगरपालिका परिषद बड़ौत ने भी शिक्षकों को राष्ट्र के निर्माण की नींव बताते हुए उनका उत्साहवर्धन किया। मंच संचालन अरुण मालिक ने किया। कार्यक्रम व्यवस्था में विकास मलिक जिलाध्यक्ष जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ बागपत, रामपाल सिंह, लाल बहादुर मौर्य, अमित कुमार मौर्य, जितेन्द्र कुमार, प्रवीण कुमार आदि का सहयोग रहा। शिक्षक प्रमोद कुमार को सभी ने बधाई दी।

मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
PROFILE

' पड़ताल ' से जुड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और सबस्क्राइब करें। हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

संबंधित खबरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

0 Comments

मुख्य ख़बरें

मुख्य पड़ताल

विज्ञापन

संपादकीय

  • शिक्षक दिवस का चयन और जातिवादी मानसिकता

    शिक्षक दिवस एक बहुत ही पवित्र और सराहनीय दिवस है। ऐसे में इस दिन की महत्ता और बढ़ जाती है जब गुरु-शिष्य की परंपरा और मर्यादा खत्म हो रही है। वास्तव में डॉ. राधाकृष्णन  भारतीय संस्कृति से ओतप्रोत…

वीडियो

Subscribe Newsletter

फेसबुक पर हमसे से जुड़े