img

नहीं रहे धरती पुत्र मुलायम सिंह यादव, गुरुग्राम के मेदांत हॉस्पिटल में ली अंतिम सांस

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और एसपी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव का 82 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। उन्होंने 10 अक्टूबर (सोमवार) को गुरुग्राम के मेदांता हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली। वो लंबे समय से बीमार चल रहे थे, जिसकी वजह से उन्हें इलाज के लिए मेदांता में भर्ती कराया गया था। नेताजी का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ इटावा जिले में स्थित उनके पैतृक गांव सैफई में 11 अक्टूबर को किया जाएगा।

धरती पुत्र मुलायम सिंह यादव के निधन की जानकारी समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उनके बेटे अखिलेश यादव ने एक भावुक ट्वीट के जरिये दी। अखिलेश यादव ने अपने ट्वीट में बताया कि‘मेरे आदरणीय पिता जी और सबके नेताजी नहीं रहे’। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के इस ट्वीट के बाद नेताजी के निधन की ख़बर मिलते ही उनके समर्थकों में शोक की लहर दौड़ गई। इसके साथ ही  तमाम राजनीतिक हस्तियों राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों, मंत्रियों और नेताओं ने भी मुलायम सिंह के निधन पर गहरा शोक व्यक्त कर उन्हें याद किया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुग्राम स्थित मेदांता पहुंच कर नेताजी को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके अलावा यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नेताजी के निधन को लेकर प्रदेश में 3 दिन का राजकीय शोक घोषित कर दिया।

जानकारी के मुताबिक गुरुग्राम के मेदांता हॉस्पिटल से मुलायम सिंह यादव का पार्थिव शरीर सोमवार को ही सड़क मार्ग से उनके पैतृक गांव सैफई ले जाया गया, जहां उनके अंतिम दर्शन के लिए हजारों समर्थक जुटे हुए हैं। इस दौरान आवास यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी सैफई पहुंच कर नेताजी को श्रद्धांजलि दी।

आपको बता दें कि मुलायम सिंह यादव का जन्म 22 नवंबर 1939 को सैफई में एक किसान परिवार में हुआ था और उन्होंने शिक्षक की नौकरी छोड़कर राजनीति की पारी शुरू की थी। जिसके बाद वो 1967 में पहली बार यूपी विधानसभा के सदस्य चुने गए। वो 8 बार विधायक रहे। मुलायम सिंह यादव यूपी की सरकारों में कई बार मंत्री भी रहे और उन्होंने 3 बार यूपी में मुख्यमंत्री पद संभाला। इसके अलावा वो भारत सरकार में रक्षा मंत्री भी रहे। मुलायम सिंह यादव ने 1992 में समाजवादी पार्टी की स्थापना की थी और वर्तमान में वो समाजवादी पार्टी के संरक्षक थे।     
 

मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
PROFILE

' पड़ताल ' से जुड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और सबस्क्राइब करें। हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

संबंधित खबरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

0 Comments

मुख्य ख़बरें

मुख्य पड़ताल

विज्ञापन

संपादकीय

  • शिक्षक दिवस का चयन और जातिवादी मानसिकता

    शिक्षक दिवस एक बहुत ही पवित्र और सराहनीय दिवस है। ऐसे में इस दिन की महत्ता और बढ़ जाती है जब गुरु-शिष्य की परंपरा और मर्यादा खत्म हो रही है। वास्तव में डॉ. राधाकृष्णन  भारतीय संस्कृति से ओतप्रोत…

वीडियो

Subscribe Newsletter

फेसबुक पर हमसे से जुड़े