img

जातिगत प्रताड़ना से तंग आकर अनुसूचित जाति के छात्र ने की आत्महत्या, स्कूल के अन्य छात्रों ने बताया जातिसूचक गालियाँ देकर पीटते थे दोनों टीचर, कहते थे जो करना है कर ले।

राजस्थान के कोटपूतली में एक स्कूल से जातीय उत्पीड़न और कथित आत्महत्या का मामला सामने आया है. मृतक सचिन कुलदीप कोटपूतली-बहरोड़ जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 10वीं कक्षा का छात्र था. राजस्थान पुलिस ने इस केस में दो शिक्षकों के खिलाफ FIR दर्ज की है. छात्र का शव क्लास के भीतर ही मिला था. शव को सबसे पहले सुबह सफाई कर्मचारी ने देखा और स्कूल प्रशासन को इस घटना के बारे में बताया. 

मृतक छात्र के परिवार ने स्कूल के दो शिक्षक विवेक और राजकुमार को घटना का जिम्मेदार बताया है. छात्र के ताऊ सत्यपाल कुलदीप ने FIR में बताया है,  कि मेरे छोटे भाई बनवारी लाल का बेटा सचिन कुलदीप पावटा में जवाहर नवोदय विद्यालय में पढ़ता था. उसने 22 अगस्त को अपने पिता को फोन किया था. फोन पर रोते हुए सचिन ने उसे बताया कि 'विवेक सर और राजकुमार सर' पिछले कई दिनों से उसके सहपाठियों के सामने जातिसूचक गालियां देते हुए अपमानित कर रहे थे. 

FIR में यह भी कहा गया है कि इस घटना के संबंध में सचिन ने प्रिंसिपल और वाइस-प्रिंसिपल से भी शिकायत की थी. शिकायत सुनने के बाद प्रिंसिपल ने कहा था, “जिस जाति के हो उस जाति के रहोगे, इसमें गलत क्या है” फोन करने के कुछ घंटे बाद स्कूल हॉस्टल में रह रहे सचिन ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. सचिन के परिवार का आरोप है कि स्कूल प्रशासन की तरफ से उन्हें घटना के बारे में सूचित नहीं किया गया. इस घटना की जानकारी उन्हें अगले दिन सुबह 8 बजे के आसपास पुलिस से मिली.

चाचा सत्यपाल कुलदीप ने मीडिया कोजानकारी देते हुए बताया कि घटना की जानकारी के बाद परिवार वाले 10 बजे विद्यालय पहुंचे. प्रिंसिपल और वाइस-प्रिंसिपल से सचिन के बारे में पूछताछ की, लेकिन उन्होंने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया. एक घंटे बाद स्कूल स्टाफ ने हमें बताया कि सचिन 'अस्वस्थ' हैं और उसे पावटा अस्पताल में भर्ती कराया गया है." सत्यपाल के मुताबिक, स्कूल में सचिन के साथियों ने उन्हें बताया कि शाम (22 अगस्त की) को दोनों शिक्षकों ने उसे अपमानित किया. उन्होंने उसे मानसिक और शारीरिक रूप से दंडित किया. सत्यपाल ने आरोप लगाया, “वे उसे परीक्षाओं और सेशनल (परीक्षाओं) में खराब अंक देने और उसका भविष्य खराब करने की धमकी देते थे.” परिवार वालों का ये भी आरोप है कि सचिन की आत्महत्या संदिग्ध है क्योंकि उसके पैर फर्श को छू रहे थे. वो इतने नीचे थे कि लगभग 30 डिग्री के कोण पर मुड़े हुए थे.23 अगस्त की देर रात तक परागपुरा पुलिस स्टेशन में परिवार वालों ने हत्या और SC-ST (अत्याचार रोकथाम) कानून की धाराओं में FIR दर्ज करवाई. परिवार ने शुरू में शव को लेने से मना कर दिया था. लेकिन 25 अगस्त को जिला प्रशासन की समझाइश के वाद  अंतिम संस्कार कर गया.  

मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
PROFILE

' पड़ताल ' से जुड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और सबस्क्राइब करें। हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

संबंधित खबरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

0 Comments

मुख्य ख़बरें

मुख्य पड़ताल

विज्ञापन

संपादकीय

  • शिक्षक दिवस का चयन और जातिवादी मानसिकता

    शिक्षक दिवस एक बहुत ही पवित्र और सराहनीय दिवस है। ऐसे में इस दिन की महत्ता और बढ़ जाती है जब गुरु-शिष्य की परंपरा और मर्यादा खत्म हो रही है। वास्तव में डॉ. राधाकृष्णन  भारतीय संस्कृति से ओतप्रोत…

वीडियो

Subscribe Newsletter

फेसबुक पर हमसे से जुड़े