img

होली विशेष- उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के लिए चलेंगी होली स्पेशल ट्रेन

नई दिल्ली- होली पर ट्रेनों में यात्रियों की संख्या में भारी बढ़ोतरी देखी जा रही है. खाने-कमाने के लिए अपने घर-परिवार से दूर, दूसरे शहरों और राज्यों में रहने वाले लोग अपने परिवार के साथ होली मनाने के लिए वापस अपने-अपने गांव की जा रहे हैं. होली के मौके पर यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए भारतीय रेल कई विशेष ट्रेन चला रही है, ताकि अपने-अपने गांव जा रहे लोगों को आसानी से कंफर्म सीट मिल सके और उन्हें यात्रा के दौरान किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े. इसी सिलसिले में भारतीय रेल उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के लिए होली स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू कर रही है.

04072/04071, आनंद विहार-पटना-आनंद विहार सुपरफास्ट फेस्टिवल स्पेशल एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या- 04072 आनंद विहार-पटना सुपरफास्ट फेस्टिवल स्पेशल एक्सप्रेस 16 मार्च को आनंद विहार से दोपहर 1.25 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन सुबह 5.30 बजे पटना पहुंचेगी. वापसी में गाड़ी संख्या- 04071, पटना-आनंद विहार सुपरफास्ट फेस्टिवल स्पेशल एक्सप्रेस 17 मार्च को पटना से सुबह 7.15 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन रात में 12.45 बजे आनंद विहार पहुंचेगी. ये ट्रेन अपनी यात्रा के दौरान कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज, पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर और आरा रेलवे स्टेशन पर दोनों दिशाओं में रुकेगी.

08183/08184, टाटा-पटना-टाटा होली स्पेशल सुपरफास्ट
गाड़ी संख्या- 08183, टाटा-पटना होली स्पेशल सुपरफास्ट 17 मार्च को टाटा से रात 10.15 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन सुबह 9.30 बजे पटना पहुंचेगी. वापसी में गाड़ी संख्या- 08184, पटना-टाटा होली स्पेशल सुपरफास्ट 18 मार्च को पटना से सुबह 10.30 बजे प्रस्थान करेगी और उसी दिन रात 10.30 बजे टाटा पहुंचेगी. ये स्पेशल ट्रेन अपनी यात्रा के दौरान मुरी, बरकाकाना, हजारीबाग टाउन, कोडरमा, गया और जहानाबाद रेलवे स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में रुकेगी.

03131/03132, सियालदह-गोरखपुर-सियालदह होली स्पेशल
गाड़ी संख्या- 03131, सियालदह-गोरखपुर होली स्पेशल ट्रेन 16 मार्च को सियालदह से रात 11.55 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन शाम 5.30 बजे गोरखपुर पहुंचेगी. वापसी में गाड़ी संख्या- 03132, गोरखपुर-सियालदह होली स्पेशल ट्रेन 17 मार्च को गोरखपुर से शाम 7.05 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन दोपहर 1.15 बजे सियालदह पहुंचेगी. ये स्पेशल ट्रेन अपनी यात्रा के दौरान वर्द्धमान, दुर्गापुर, आसनसोल, चितरंजन, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, किउल, बरौनी, समस्तीपुर, हाजीपुर, सोनपुर, छपरा, सिवान और भटनी रेलवे स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में रुकेगी.
हैदराबाद और जयपुर के बीच 2 ट्रिप लगाएगी स्पेशल ट्रेन

भारतीय रेल यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए हैदराबाद और जयपुर के बीच स्पेशल ट्रेन का संचालन शुरू कर रही है. उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता के अनुसार गाड़ी संख्या- 07115, हैदराबाद-जयपुर स्पेशल ट्रेन 18 और 25 मार्च को (02 ट्रिप) हैदराबाद से रात 8.20 बजे रवाना होगी और दो दिन बाद सुबह 5.25 बजे जयपुर पहुंचेगी. वापसी दिशा में गाड़ी संख्या- 07116, जयपुर-हैदराबाद स्पेशल ट्रेन 20 और 27 मार्च को (02 ट्रिप) जयपुर से दोपहर 3.20 बजे रवाना होगी और दिन बाद रात के 1.00 बजे हैदराबाद पहुंचेगी.

ये ट्रेन अपनी यात्रा के दौरान सिकन्दराबाद, कामारेड्डी, निजामाबाद, मुदखेड, नान्देड, पूर्ना, बसमत, हिंगोली, वाशिम, अकोला, मलकापुर, खंडवा, इटारसी, भोपाल, उज्जैन, रतलाम, चित्तोड़गढ़, भीलवाड़ा, विजयनगर, अजमेर और फुलेरा रेलवे स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में रुकेगी.

मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
PROFILE

' पड़ताल ' से जुड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और सबस्क्राइब करें। हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

संबंधित खबरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

0 Comments

मुख्य ख़बरें

मुख्य पड़ताल

विज्ञापन

संपादकीय

  • शिक्षक दिवस का चयन और जातिवादी मानसिकता

    शिक्षक दिवस एक बहुत ही पवित्र और सराहनीय दिवस है। ऐसे में इस दिन की महत्ता और बढ़ जाती है जब गुरु-शिष्य की परंपरा और मर्यादा खत्म हो रही है। वास्तव में डॉ. राधाकृष्णन  भारतीय संस्कृति से ओतप्रोत…

वीडियो

Subscribe Newsletter

फेसबुक पर हमसे से जुड़े