img

लखनऊ- मजदूर दिवस पर दो मज़दूरों की मौत, सीवर की सफाई के दौरान हुआ हादसा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के वजीरगंज थाना क्षेत्र के अंतर्गत सीवर की सफाई के दौरान दो कर्मचारियों की दम घुटने से मौत हो गई। हालांकि, सूचना मिलने पर पुलिस, जलकल और नगर निगम की टीम मौके पर पहुंची। इसके बाद रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हुआ। स्थानीय लोगों के मुताबिक, करीब 2 घंटे तक सफाई कर्मचारी सीवर में ही फंसे रहे। इसके बाद दोनों को बेहोशी की हालत में बाहर निकाला गया। बता दें कि मृतक कार्यदायी संस्था के लिए काम करते थे, लेकिन उनके पास सुरक्षा के उपकरण नहीं थे।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी मंगेश कुमार ने बताया कि कंट्रोल रूम के माध्यम से सूचना मिली कि रेजिडेंसी के सामने मुख्य सड़क मार्ग पर मेन होल में जल निगम की तरफ से दो मजदूर सफाई की कार्य के लिए उतरे थे। वहां पर दोनों बेहोश हो गए हैं। इस सूचना पर तत्काल फायर ब्रिगेड और नगर निगम की रेस्क्यू टीम ने मौके पर पहुंचकर स्थानीय वजीरगंज पुलिस की मदद से दोनों बेहोश पड़े मजदूरों को होल के अंदर से बाहर निकालकर इलाज के लिए भेजा गया।

सीएफओ ने बताया कि डॉक्टरों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया गया है। सोवरन यादव और सुशील यादव की मौत हो गई। बता दें कि दोनों पिता पुत्र हैं, जोकि मूल रूप से सरवरपुर पोस्ट शहजलालपुर थाना कमलापुर जिला सीतापुर के निवासी हैं। फिलहाल दोनों शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। 

आपको बता दें कि जल निगम ने रेजीडेंसी के सामने वाली रोड पर करीब तीन साल पहले सीवर लाइन बिछाई है। यह अभी चालू नहीं हुई है। मंगलवार दोपहर करीब तीन बजे उसमें पड़ी मिट्टी की सफाई का काम ठेकेदार फर्म केके स्पन कंपनी करा रही थी। मामले में दो इंजीनियर निलंबित कर दिए गए हैं। जल निगम शहरी के प्रबंधक निदेशक राकेश मिश्रा ने सहायक अभियंता मुनिस अली और अवर अभियंता गुडलक वर्मा को निलंबित कर दिया गया है।

मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
PROFILE

' पड़ताल ' से जुड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और सबस्क्राइब करें। हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

संबंधित खबरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

0 Comments

मुख्य ख़बरें

मुख्य पड़ताल

विज्ञापन

संपादकीय

  • शिक्षक दिवस का चयन और जातिवादी मानसिकता

    शिक्षक दिवस एक बहुत ही पवित्र और सराहनीय दिवस है। ऐसे में इस दिन की महत्ता और बढ़ जाती है जब गुरु-शिष्य की परंपरा और मर्यादा खत्म हो रही है। वास्तव में डॉ. राधाकृष्णन  भारतीय संस्कृति से ओतप्रोत…

वीडियो

Subscribe Newsletter

फेसबुक पर हमसे से जुड़े