img

बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने 'भारत बंद' की सफलता पर दी बधाई, एससी/एसटी आरक्षण के मुद्दे पर बीजेपी, कांग्रेस और एसपी को घेरा

बीएसपी की राष्ट्रीय अध्यक्ष और  उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने 21 अगस्त को हुए 'भारत बंद' की सफलता पर सभी को बधाई दी है।

बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने सुप्रीम कोर्ट के एससी/एसटी आरक्षण के वर्गीकरण और क्रीमीलेयर के फैसले के विरोध में बुधवार को हुए भारत बंद में बीएसपी की भागीदारी और एकजुटता की अपील से इसके सफल होने की सभी को बधाई। इसके साथ ही उन्होंने बीजेपी, कांग्रेस और समाजवादी पार्टी पर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के आरक्षण को निष्क्रिय बनाने का भी आरोप लगाया है।

मायावती ने ये भी कहा कि कहा कि 21 अगस्त को भारत बंद के दौरान बिहार के पटना में निर्दोष लोगों पर पुलिस का लाठीचार्ज और बर्बरता अति दुखद एवं निंदनीय है। इस मामले में राज्य सरकार दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करे। उन्होंने केंद्र सरकार से आरक्षण के इस अहम और गम्भीर मुद्दे का तुरंत हल निकालने की मांग की है।

बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने गुरुवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर लिखा की ''देश में करोड़ों एससी/एसटी वर्गों को आरक्षण के उनके हक को निष्क्रिय और निष्प्रभावी बनाकर उसे खत्म करने की बीजेपी, कांग्रेस, एसपी ने षडयंत्र किया है। इस षडयंत्र से ये लोग कितने अधिक आक्रोशित हैं? यह बुधवार के भारत बंद से साबित होता है। आगे भी उन्हें यह लड़ाई खुद ही अपने बल पर लड़नी होगी तभी सही सफलता मिलेगी।''

आपको बता दें कि बहुजन समाज के विभिन्न संगठनों ने सुप्रीम कोर्ट के द्वारा एससी और एसटी आरक्षण में क्रीमीलेयर और वर्गीकरण के फैसले के   विरोध में 21 अगस्त को 'भारत बंद' की अपील की गई थी, जिसका उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, बिहार समेत देश के कई राज्यों में व्यापक असर दिखाई दिया और 'भारत बंद' पूरी तरह सफल रहा। 

आपको ये भी बता दें कि 'भारत बंद' का बीएसपी, आजाद समाज पार्टी, एसपी, आरजेडी समेत कई राजनीतिक दलों ने भी समर्थन किया था। बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने बीएसपी के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को सड़क पर उतर कर शांतिपूर्व धरना-प्रदर्शन करने को कहा था।  

मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
PROFILE

' पड़ताल ' से जुड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और सबस्क्राइब करें। हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

संबंधित खबरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

0 Comments

मुख्य ख़बरें

मुख्य पड़ताल

विज्ञापन

संपादकीय

  • शिक्षक दिवस का चयन और जातिवादी मानसिकता

    शिक्षक दिवस एक बहुत ही पवित्र और सराहनीय दिवस है। ऐसे में इस दिन की महत्ता और बढ़ जाती है जब गुरु-शिष्य की परंपरा और मर्यादा खत्म हो रही है। वास्तव में डॉ. राधाकृष्णन  भारतीय संस्कृति से ओतप्रोत…

वीडियो

Subscribe Newsletter

फेसबुक पर हमसे से जुड़े