img

इतिहास में हुई गलतियों से सबक लेने की जरुरत- प्रहलाद सिंह पटेल

नई दिल्ली- केंद्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल जी आज आजादी का अमृत महोत्सव के तहत जबलपुर में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र द्वारा आयोजित 1842 की बुंदेला क्रांति के महानायक राजा हिरदेशाह लोधी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर राष्ट्रीय शोध संगोष्ठी एवं नाट्य मंचन कार्यक्रम में शामिल हुए।  

इस अवसर पर प्रो. ए.डी.एन वाजेपयी जी, डॉ बी. के. लोधी, पूर्व उप सचिव एवं निदेशक, राष्ट्रीय गैर अधिसूचित जनजाति आयोग, विधायक जालम सिंह पटेल जी, इतिहासकार श्री राजेंद्र पटेल जी, वरिष्ठ पत्रकार श्री रविंद्र वाजपेयी जी व बड़ी संख्या में गणमान्य शामिल रहे।  

केंद्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए कहा कि मैं मा. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी जी का हृदय से अभिनंदन करता हूं, कि जब आजादी के 75 वर्ष की बात आई तो उन्होंने कहा कि इतिहास में जिन महा बलिदानियों के नाम नहीं है अगर उन्हें स्मरण करेंगे तो आजादी का अमृत महोत्सव अमर हो जाएगा। ये माननीय प्रधानमंत्री जी दूरदर्शिता और सोच का ही नतीजा है कि आज देश आजादी के 75वें वर्ष में उन गुमनाम बलिदानियों को याद कर रहा है।  

देश के इतिहास और अमर शहीदों के बलिदान से हमे प्रेरणा लेनी चाहिए, युवा पीढ़ी को इतिहास की बारीकियों को जानने की आवश्यकता है। 1842 क्रांति के प्रेणता क्रांतिकारी राजा हिरदेशाह और अन्य बलिदानियों के इतिहास को उनके त्याग तपस्या को जानने की आवश्यकता है। बेहद अफसोस और दुख का विषय है कि राजा हिरदेशाह के वंशजों के पास आज कोई जमीन जायदाद नहीं है। राजा हिरदेशाह के वंशज व अन्य बलिदानियों के नामों का अनुसंधान किया जा रहा है। 

मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
PROFILE

' पड़ताल ' से जुड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और सबस्क्राइब करें। हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

संबंधित खबरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

0 Comments

मुख्य ख़बरें

मुख्य पड़ताल

विज्ञापन

संपादकीय

  • शिक्षक दिवस का चयन और जातिवादी मानसिकता

    शिक्षक दिवस एक बहुत ही पवित्र और सराहनीय दिवस है। ऐसे में इस दिन की महत्ता और बढ़ जाती है जब गुरु-शिष्य की परंपरा और मर्यादा खत्म हो रही है। वास्तव में डॉ. राधाकृष्णन  भारतीय संस्कृति से ओतप्रोत…

वीडियो

Subscribe Newsletter

फेसबुक पर हमसे से जुड़े