img

बुंदेलखंड के लिए युगांतकारी साबित होगी केन-बेतवा लिंक परियोजना- प्रहलाद सिंह पटेल

नई दिल्ली- केंद्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने केन-बेतवा लिंक परियोजना को केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी देने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि यह ऐतिहासिक निर्णय नदियों को जोड़ने का कार्य ही नहीं बल्कि बुंदेलखंड को विकास की मुख्यधारा से जोड़गा और देश की प्रगति और पुनर्निर्माण के लिए युगांतकारी कदम साबित होगा। 

श्री पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि 44,605 करोड़ रुपये लागत की इस महत्वाकांक्षी केन-बेतवा लिंक परियोजना से लगभग 62 लाख लोगों को शुद्ध पेयजल मिलेगा, और 10 लाख 62 हजार हेक्टेयर रकबे को सिंचाई का पानी प्राप्त होगा साथ ही बड़े पैमाने पर बिजली का उत्पादन होगा।

इस परियोजना में 44605 करोड़ रुपये का खर्च जाएगा, जिसका 90 फीसदी खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी। जिसे 8 साल में पूरा किया जाएगा। परियोजना में 176 किलोमीटर की लिंक कनाल का निर्माण किया जाएगा जिससे दोनों नदियों को जोड़ा जा सके। 

इस परियोजना से बुंदेलखंड को फायदा मिलेगा, इसमें उत्तर प्रदेश के बांदा, महोबा, झांसी और ललितपुर जिले और मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ पन्ना, छतरपुर, दमोह, सागर और दतिया जिले लाभांवित होंगे। साथ ही साथ मध्य प्रदेश के शिवपुरी, रायसेन और विदिशा जिले में भी जल की आपूर्ति की जाएगी। इससे बुंदेलखंड में सामाजिक और आर्थिक विकास होगा और पेयजल की समस्या खत्म होगी साथ ही साथ ग्राउंडवाटर रिचार्ज भी होगा।

मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
PROFILE

' पड़ताल ' से जुड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और सबस्क्राइब करें। हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

संबंधित खबरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

0 Comments

मुख्य ख़बरें

मुख्य पड़ताल

विज्ञापन

संपादकीय

  • शिक्षक दिवस का चयन और जातिवादी मानसिकता

    शिक्षक दिवस एक बहुत ही पवित्र और सराहनीय दिवस है। ऐसे में इस दिन की महत्ता और बढ़ जाती है जब गुरु-शिष्य की परंपरा और मर्यादा खत्म हो रही है। वास्तव में डॉ. राधाकृष्णन  भारतीय संस्कृति से ओतप्रोत…

वीडियो

Subscribe Newsletter

फेसबुक पर हमसे से जुड़े