img

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा- 2018 का परिणाम घोषित, कनिष्क कटारिया बने टॉपर

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा- 2018 का फाइनल परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिया, जिसमें कनिष्क कटारिया ने पहला स्थान हासिल किया है।  
 
यूपीएससी ने अपने अधिकृत बयान में कहा कि सिविल सेवा परीक्षा-2018 में इस बार 759 उम्मीदवार सफल घोषित किए गए हैं। इनमें 577 पुरुष और 182 महिलाएं भी शामिल हैं।
 
यूपीएसपी से मिली जानकारी के मुताबिक सिविल सेवा परीक्षा- 2018 में शीर्ष स्थान पाने वाले कनिष्क कटारिया राजस्थान के रहने वाले हैं और वो अनुसूचित जाति वर्ग से आते हैं। इसके साथ ही यूपीएससी से मिली जानकारी के अनुसार कनिष्क कटारिया आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग से बीटेक पास हैं और उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा में गणित वैकल्पिक विषय के रूप में चुना था।
 
कनिष्क कटारिया ने अपनी इस उपलब्धि पर कहा कि ये बहुत ही आश्चर्यजनक क्षण है। मैंने पहली रैंक पाने की कभी उम्मीद नहीं की थी। मैं अपने माता-पिता, बहन और मेरी प्रेमिका को मदद और नैतिक समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं। लोग मुझसे एक अच्छे प्रशासक बनने की उम्मीद करेंगे और यही मेरा इरादा है।

यूपीएससी के मुताबिक सिविल सेवा परीक्षा-2018 में कनिष्क कटारिया के अलावा राजस्थान के ही अक्षत जैन ने दूसरा, जबकि यूपी के जुनैद अहमद ने तीसरा स्थान हासिल किया है। इसके अलावा टॉप-10 में श्रवण कुमत, शुभम गुप्ता, कर्नाटी वरुणरेड्डी, वैशाली सिंह, गुंजन द्विवेदी, तन्मय वशिष्ठ शर्मा के नाम शामिल हैं। आपको ये भी बता दें कि महिला वर्ग में भोपाल की सृष्टि जयंत देशमुख ने पहला स्थान हासिल किया है। हालांकि संपूर्ण सूची में उनका पांचवां नंबर है।  
 
यूपीएससी अधिकारियों का कहना है कि सिविल सेवा परीक्षा-2018 में 759 सफल उम्मीदवारों में सामान्य वर्ग के 361, ओबीसी के 209, एससी के 128 और एसटी के 61 हैं। शीर्ष 25 स्थानों पर 15 पुरुष और 10 महिलाओं ने कब्जा किया है।
यूपीएससी के मुताबिक इन सभी सफल अभ्यर्थियों का चयन आईएएस, आईएफएस, आईपीएस और अन्य केंद्रीय सेवाओं (ग्रुप-ए और ग्रुप-बी) के लिए किया गया है।

यहां बता दें कि यूपीएससी की तरफ से सिविल सेवा परीक्षा-2018 का आयोजन सितंबर-अक्टूबर 2018 में किया गया था। और फिर  फरवरी-मार्च 2019 में पर्सनालिटी टेस्ट और साक्षात्कार का आयोजन किया गया था। जिसके बाद संघ लोक सेवा आयोग ने फाइनल नतीजे जारी करते हुए अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर सभी चयनित अभ्यर्थियों सूची जारी कर दी है।

मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
PROFILE

' पड़ताल ' से जुड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और सबस्क्राइब करें। हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

संबंधित खबरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

0 Comments

मुख्य ख़बरें

मुख्य पड़ताल

विज्ञापन

संपादकीय

वीडियो

Subscribe Newsletter

फेसबुक पर हमसे से जुड़े