img

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्र को समर्पित कीं 7 रक्षा कंपनियां, पिस्टल से लेकर फाइटर प्लेन तक होंगे तैयार

विजयादशमी के पर्व के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को रक्षा क्षेत्र की सात कंपनियां देश को समर्पित कीं. इन कंपनियों में पिस्टल से लेकर फाइटर प्लेन तक बनेंगी. सरकार का ये कदम आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा है. पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित भी किया.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन कंपनियों के लिए 65 हजार करोड़ रुपये के ऑर्डर की जानकारी दी और कहा कि जो कुछ नया करना चाहते हैं, उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का पूरा अवसर मिलेगा. पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने अपनी आजादी के 75वें साल में प्रवेश किया है. आजादी के इस अमृतकाल में देश एक नए भविष्य के निर्माण के लिए नए संकल्प ले रहा है. जो काम दशकों से अटके थे, उन्हें पूरा भी कर रहा है. उन्होंने कहा कि 41 ऑर्डिनेंस फैक्ट्री को नए स्वरूप में किए जाने का निर्णय और सात नई कंपनियों की ये शुरुआत, देश की इसी संकल्प यात्रा का हिस्सा हैं.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि निर्णय पिछले 15-20 साल से लटका हुआ था. आज देश के डिफेंस सेक्टर में जितनी transparency, trust और technology driven approach है, उतनी पहले कभी नहीं रही. आजादी के बाद पहली बार हमारे डिफेंस सेक्टर में इतने बड़े reforms हो रहे हैं, अटकाने-लटकाने वाली नीतियों की जगह सिंगल विंडो सिस्टम की व्यवस्था की गई है. उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत देश का लक्ष्य अपने दम पर दुनिया की बड़ी सैन्य ताकत बनने का है, भारत में आधुनिक सैन्य इंडस्ट्री के विकास का है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले सात साल में देश ने ‘मेक इन इंडिया’ के मंत्र के साथ अपने इस संकल्प को आगे बढ़ाने का काम किया है. उन्होंने कहा कि विश्व युद्ध के समय भारत की ऑर्डिनेन्स फैक्ट्रीज का दम-खम दुनिया ने देखा है. हमारे पास बेहतर संसाधन होते थे, वर्ल्ड क्लास स्किल होती थी. आजादी के बाद हमें इन फैक्ट्रीज को अपग्रेड (upgrade) करने की, न्यू एज टेक्नोलॉजी को अपनाने की जरूरत थी लेकिन इस पर बहुत ध्यान नहीं दिया गया. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि ये सभी सात कंपनियां आने वाले समय में भारत की सैन्य ताकत का एक बड़ा आधार बनेंगी.

इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और इन कंपनियों से जुड़े लोग भी शामिल हुए. केंद्र सरकार ने ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड को भंग कर दिया है. नियमों में बदलाव कर इन कंपनियों में कार्यरत कर्मचारियों के हड़ताल करने पर भी रोक लगा दी गई है. सरकार ने ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड भंग कर सात नई कंपनियों के गठन का फैसला किया था. केंद्र सरकार के इसी फैसले के तहत ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड को भंग कर सात नई कंपनियां गठित की गई हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राष्ट्र को समर्पित करने वाले हैं.

मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
PROFILE

' पड़ताल ' से जुड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और सबस्क्राइब करें। हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

संबंधित खबरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

0 Comments

मुख्य ख़बरें

मुख्य पड़ताल

विज्ञापन

संपादकीय

  • शिक्षक दिवस का चयन और जातिवादी मानसिकता

    शिक्षक दिवस एक बहुत ही पवित्र और सराहनीय दिवस है। ऐसे में इस दिन की महत्ता और बढ़ जाती है जब गुरु-शिष्य की परंपरा और मर्यादा खत्म हो रही है। वास्तव में डॉ. राधाकृष्णन  भारतीय संस्कृति से ओतप्रोत…

वीडियो

Subscribe Newsletter

फेसबुक पर हमसे से जुड़े