img

चुनाव आयोग पहुंची शरद-नीतीश की तकरार, शरद गुट ने ठोका असली जेडीयू होने का दावा

नई दिल्ली, 26 अगस्त 2017, शरद और नीतीश की तकरार अब चुनाव आयोग तक पहुंच गई है, जेडी(यू) (शरद गुट) ने चुनाव आयोग में असली जेडी (यू) होने का दावा किया है और कहा है कि पार्टी संगठन के अधिकांश पदाधिकारी और कार्यकर्ता उसके साथ हैं। उधर सूत्रों के हवाले से खबर है कि एनडीए में शामिल हुए नीतीश कुमार भी जल्द ही चुनाव आगोय पहुंचकर पार्टी के संबंध में अपना पक्ष रखेंगे।
जद (यू) से निलंबित महासचिव अरुण श्रीवास्तव ने आज प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि पार्टी ने चुनाव आयोग में असली जनता दल (यू) होने का दावा किया है और इस संबंध में आवश्यक दस्तावेज सौंपे गए हैं। साथ ही चुनाव चिन्ह पर भी अपना दावा पेश किया गया है।
उन्होंने कहा कि पार्टी के संस्थापक शरद यादव असली जनता दल (यू) के साथ हैं और उनके साथ 14  राज्यों के पार्टी अध्यक्ष और पदाधिकारी हैं। पार्टी की राष्ट्रीय परिषद के अधिकांश सदस्य भी शरद गुट के साथ हैं। उन्होंने दावा किया कि केवल एक राज्य बिहार में पार्टी के विधायक और सांसद नीतीश कुमार के साथ हैं जबकि पार्टी राष्ट्रीय स्तर पर है। वैसे भी कई मामलों में देखा गया है कि चुनाव आयोग पार्टी संगठन को तरजीह देता है और इन सब चीजों को देखने के बाद पार्टी ने चुनाव आयोग से असली जनता दल होने का दावा किया है। श्रीवास्तव ने कहा कि पार्टी का राष्ट्रीय सम्मेलन जल्दी ही आयोजित किया जाएगा। उन्होंने आरोप लगाया कि नीतीश कुमार पार्टी संविधान के विरुद्ध कार्य कर रहे हैं, और बेवजह पार्टी पदाधिकारियों को उनके पदों से हटाया जा रहा है।
दूसरी तरफ नीतीश कुमार समर्थकों का कहना है कि तीन सांसदों  को छोड़कर सभी सांसद व विधायक व प्रदेश अधिकांश प्रदेश इकाइयां नीतीश के साथ हैं। के सी त्यागी ने कहा है कि दो तीन लोगों का विद्रोह पार्टी में टूट नहीं समझी जा सकती है।
जदयू महासचिव के सी त्यागी ने एक पत्र जारी करते हुए शरद यादव से लालू यादव की रविवार को होने वाली रैली में न जाने का आग्रह किया है और कहा है कि यदि वे उसमें जाते हैं तो वे पार्टी के सिद्धांतों के खिलाफ काम करेंगे। के सी त्यागी का पत्र शरद यादव के लिए राजनीतिक संदेश है कि राजद की रैली में जाते ही उनको जदयू से निकाल दिया जाएगा। पत्र में त्यागी ने कहा है कि इस रैली में जाने का मतलब होगा कि आप स्वेच्छा से पार्टी छोड़ रहे हैं।  उन्होंने साफ किया जो नेता रैली में शामिल होंगे वे लक्ष्मण रेखा पार करेंगे। इसके पहले शरद यादव गुरुवार को साफ कर चुके थे कि वे रैली में शामिल होने पटना जा रहे हैं।
हालांकि अरूण श्रीवास्तव ने जानकारी दी कि लालू यादव ने महागठबंधन के लिए जो रैली आयोजित की है उसमें शरद यादव हिस्सा लेंगे। इसके अलावा राज्यसभा सदस्य अली अनवर और पार्टी के वरिष्ठ नेता रमई राम भी इसमें शामिल होंगे। गौरतलब है कि लालू प्रसाद यादव कल पटना में ‘भाजपा भगाओ देश बचाओ’  रैली कर रहे हैं, जिसमें सभी विपक्षी पार्टियों से शामिल होने का आह्वान किया गया है।

मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
PROFILE

' पड़ताल ' से जुड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और सबस्क्राइब करें। हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

संबंधित खबरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

0 Comments

मुख्य ख़बरें

मुख्य पड़ताल

विज्ञापन

संपादकीय

वीडियो

Subscribe Newsletter

फेसबुक पर हमसे से जुड़े