img

पनामा पेपर्स का खुलासा करने वाली पत्रकार की हत्या

पनामा पेपर लीक्स मामले का खुलासा करने वाली पत्रकार डैफनी कैरुआना गलिजिया की कार बम धमाके में मौत हो गई।  द गार्डियन की रिपोर्ट के अनुसार,  वो अपने घर से निकली थी और नॉर्थ माल्टा की ओर जा रही थी तभी कार में धमाका हुआ जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई।

डैफनी कैरुआना गलिजिया एक स्वतंत्र ब्लॉग चलाती थी। उन्होंने कई भ्रष्टाचार के मामलों के खुलासे किए थे हैडैफनी को लेडी विकिलिक्स भी कहा जाता था। मरने से कुछ समय पहले ही उन्होंने एक ब्लॉग लिखा था जिसमें का था कि यहां हर जगह बदमाश हैं स्थिति खराब है।

साल 2016 की शुरुआत में अमेरिका स्थित एक एनजीओ खोजी पत्रकारों के संघ ICIJ ने एक बड़ा खुलासा किया था। इसमें बताया गया कि कई देश टैक्स हेवेन बने हुए हैं और तमाम देशों के राजनेता और अन्य क्षेत्रों से जुड़ी हस्तियां यहां पैसा निवेश कर टैक्स बचा रही हैं। उनके इस खुलासे में ढेरों फिल्मी और खेल जगत की हस्तियों के अलावा दुनिया भर के करीब 140 राजनेताओं, अरबपतियों की छिपी संपत्ति का भी खुलासा हुआ था।

माल्टा के प्रधानमंत्री जोसेफ मस्कट ने पत्रकार की मौत पर दुख जताया है, उन्होंने कहा कि ये अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर भी हमला है। कारुआना गालिजिया ने 15 दिन पहले पुलिस रिपोर्ट दर्ज कराई थी जिसमें उन्होंने कहा कि उन्हें जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं।

आपको बता दें कि उन्होंने नए खुलासे में माल्टा के प्रधान मंत्री जोसेफ मस्कट और उनके दो सबसे करीबी सहयोगियों पर आरोप लगाया था। खुलासे में तीन व्यक्तियों को बाहरी कंपनियों से जोड़ा गया और कहा गया कि वे माल्टा के पासपोर्ट को बेच रहे थे और उनको अजरबैजान सरकार की ओर से भुगतान किया जा रहा था।

मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
PROFILE

' पड़ताल ' से जुड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और सबस्क्राइब करें। हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

संबंधित खबरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

1 Comments

  •  
    Mahesh Chandra
    2017-10-18

    Crim never ends.It must be chucked always.

मुख्य ख़बरें

मुख्य पड़ताल

विज्ञापन

संपादकीय

वीडियो

Subscribe Newsletter

फेसबुक पर हमसे से जुड़े