img

राहुल गांधी निर्विरोध चुने गए कांग्रेस अध्यक्ष, 16 दिसंबर को संभालेंगे पार्टी की कमान

आखिरकार वो घड़ी आ ही गई, जिसका इंतजार शायद हर कांग्रेसी को रहा होगा। हम बात कर रहे हैं राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाने की। दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय में सोमवार को दोपहर बाद नए अध्यक्ष के रूप में राहुल गांधी के नाम का औपचारिक ऐलान कर दिया गया। राहुल गांधी 16 दिसंबर को कांग्रेस अध्यक्ष पद संभालेंगे। राहुल गांधी के अध्यक्ष चुने जाने पर देशभर में कांग्रेस कार्यकर्ता खुशी मना रहे हैं।     

गुजरात विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक रहे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को 132 साल पुरानी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का निर्विरोध अध्यक्ष चुन लिया गया है। सोमवार को दोपहर 3 बजे नामांकन वापस लेने का समय खत्म हो गया था, जिसके बाद कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव प्राधिकार के अध्यक्ष एम रामचंद्रन ने कई अन्य वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं की मौजूदगी में मीडिया के सामने राहुल गांधी के अध्यक्ष चुने जाने का ऐलान कर दिया। एम रामचंद्रन का कहना था कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए केवल राहुल गांधी ने ही नामांकन किया था और उनके सभी नामांकन पत्र जांच में सही पाए गए। राहुल गांधी ने दिल्ली में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में अध्यक्ष पद के लिए 4 दिसंबर को नामांकन किया था। राहुल गांधी के अध्यक्ष निर्वाचित होते ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर दौड़ गई। दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय के बाहर पार्टी कार्यकर्ताओं ने पटाखे फोड़े, ढोल-नगाड़े बजे और राहुल गांधी के समर्थन में जोरदार नारेबाजी की। इस मौके पर मेरठ से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आई डी गौतम, ठाकुर सुरेंद्र सिंह, पूर्व एमएलसी नसीब पठान, सुमित शर्मा, प्रदीप कंसल ने पार्टी मुख्यालय पर जश्न मनाया और राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई दी।


47 साल के राहुल गांधी की कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर ताजपोशी 16 दिसंबर को होगी। एम रामचंद्रन के मुताबिक राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष नियुक्त किए जाने का प्रमाण-पत्र सोनिया गांधी और कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में सौंपा जाएगा। राहुल गांधी कांग्रेस का शीर्ष पद संभालने वाले नेहरू-गांधी परिवार के छठे सदस्य होंगे। इससे पहले नेहरू-गांधी परिवार से मोतीलाल नेहरू, जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, सोनिया गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। सोनिया गांधी 1998 (19 साल) से कांग्रेस अध्यक्ष पद का दायित्व संभाल रही हैं। हालांकि राहुल गांधी पिछले13 साल से अपनी मां और वर्तमान पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के मार्गदर्शन में राजनीति की बारीकियां सीख रहे हैं। राहुल गांधी को जनवरी 2013 में कांग्रेस का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया था, जिसके बाद से पार्टी में उनकी हैसियत दूसरे नंबर की रही है। बताया जा रहा है कि राहुल गांधी की तरफ से 17 दिसंबर को एक डिनर पार्टी का आयोजन किया गया है। जिसमे कांग्रेस सांसदों और कांग्रेस नेताओंआमंत्रित किया गया है।    

कांग्रेस नेताओं का दावा है कि राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस कामयाबी की नई इबारत लिखेगी। वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि पूरे देश को राहुल से काफी उम्मीदें हैं। गुलाम नबी आजाद का ये भी कहना है कि उनका कहना है कि राहुल गांधी एक मजूबत नेता हैं और गुजरात चुनाव में उनका लोहा देखने को मिला है, उनकी वजह से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सभी केंद्रीय मंत्रियों ने गुजरात में डेरा डाल रखा है। भले ही कांग्रेसी राहुल गांधी की ताजपोशी को नया दौर बता रहे हैं, लेकिन गुजरात में विधानसभा चुनाव के बीच दूसरे चरण के मतदान से ठीक पहले राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने का ऐलान ख़ुद राहुल और कांग्रेस पार्टी दोनों के लिए बड़ी चुनौती है। दरअसल गुजरात में कांग्रेस को बड़ी उम्मीदें हैं और अगर नतीजे उम्मीद से अलग आए तो फिर राहुल के लिए राजनीति की राह आगे कितनी मुश्किल हो सकती है इसका बस अंदाजा ही लगाया जा सकता है, फिलहाल राहुल गांधी और कांग्रेस का दावा है कि वो ऐसी किसी भी चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार है। इसलिए कह सकते हैं कि कांग्रेस में अब पूरी तरह से ‘राहुल युग’ का आगाज हो गया है।  

मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
PROFILE

' पड़ताल ' से जुड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और सबस्क्राइब करें। हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

संबंधित खबरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

0 Comments

मुख्य ख़बरें

मुख्य पड़ताल

विज्ञापन

संपादकीय

वीडियो

Subscribe Newsletter

फेसबुक पर हमसे से जुड़े