img

आज से आपके हाथों में होगा 200 रुपए का नोट

देश में पहली बार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 200 रुपये का नोट ला रही है। ये नोट आज जारी किया जाएगा। आरबीआई ने नए नोट का लुक पहले ही जारी कर दिया था। नए नोट का रंग ब्राइट येलो है। इसके पीछे सांची स्तूप का प्रतिकृति उकेरी गई है। आज से यह नोट चुनिंदा बैंकों की शाखाओं में उपलब्ध होंगे। यह नोट भी महात्मा गांधी सीरीज़ के ही हैं। इस पर रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे।  नोट की लंबाई 146 मिलीमीटर और चौड़ाई 66 मिलीमीटर है। नए नोट में भी सुरक्षा मानकों का खास ध्यान रखा गया है। इसके अलावा दृष्टि बाधितों के लिए भी इसमें सिक्योरिटी फीचर्स दिए गए हैं।
करेंसी नोट के ऊपरी हिस्से पर 200 हिन्दी (देवनागरी) और अंग्रेजी (रोमन) दोनों में लिखा गया है। इसे साफ तौर पर देखा जा सकता है। नोट को रोशनी में देखने पर भी आर-पार 200 लिखा हुआ नजर आता है। महात्मा गांधी की तस्वीर नोट के बीच में रखी गई है। इसके अलावा नोट पर RBI, भारत, India और 200 छोटे-छोटे अक्षरों में भी लिखा गया है। नोट के सुरक्षा धागे पर ‘भारत’ और ‘RBI’ लिखा हुआ है। धागे का रंग भी बदलता है। जब कोई इसे तिरछे कर देखेगा तो नोट के सुरक्षा धागे का कलर हरा से नीला हो जाता है। महात्मा गांधी के चित्र के दाहिने तरफ गारंटी क्लाउज, रिजर्व बैंक के गवर्नर का वचन, हस्ताक्षर और केंद्रीय बैंक का लोगो उकेरा गया है।

मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
PROFILE

' पड़ताल ' से जुड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और सबस्क्राइब करें। हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

संबंधित खबरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

1 Comments

  •  
    Santosh
    2017-08-29

    samananter patrakarita ka ek achchha example, keep it up

मुख्य ख़बरें

मुख्य पड़ताल

विज्ञापन

संपादकीय

वीडियो

Subscribe Newsletter

फेसबुक पर हमसे से जुड़े