img

दिल्ली में फिर से ऑड-ईवन, 13 से 17 नवंबर तक लागू रहेगी स्कीम

दिल्ली में खतरनाक स्तर पर पहुंच चुके प्रदुषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने फिर से ऑड-ईवन स्कीम लागू करने का फैसला किया है। दिल्ली सरकार ने आदेश जारी कर दिया है, ये स्कीम 13 नवंबर से 17 नवंबर तक 5 दिनों के लिए होगी। पिछले साल की तरह इस बार भी सीएनजी गाड़ियों, टू व्हीलर, कार चला रही अकेली महिला और VVIPs की कारों समेत सात कंडीशंस में छूट दी गई है।

दिल्ली सरकार में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली में ऑड-ईवन स्कीम 13 से 17 नवंबर तक लागू की गई है इसके तहत सुबह 8 बजे से रात के बजे तक स्कीम के तहत ही गाड़ियां चलेंगी। साथ ही उन्होंने कहा कि राजधानी में प्रदुषण के हालतों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिल्ली और आसपास के राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करनी चाहिए, ताकि इस समस्या का कोई स्थाई समाधान निकाला जा सके।

उन्होंने बताया कि 13,15,17 को ऑड और 14,16 को ईवन नंबर की गाड़ियां चलेंगी। नियम का उल्लंघन करने वालों पर 2000 रूपए का जुर्माना लगाया जाएगा। दिल्ली के 22 आईजीआई स्टेशनों शुक्रवार दोपहर 2 बजे से सीएनजी स्टीकर बांटे जाएंगे। पिछले साल बांटे गए स्टीकर भी मान्य होंगे।

डीटीसी को 500 प्राइवेट बसें किराये पर लेने का ऑर्डर दिया है, ताकि लोगों को आने-जाने में परेशानी न हो। दिल्ली मेट्रो भी इस दौरान 100 बसें पैसेंजर्स के लिए देगी। पिछले साल की तरह इस बार भी कुछ खास कंडीशंस में छूट दी गई है। टू व्हीलर, स्कूल बसों, बच्चों को स्कूल छोड़ने जा रहे पेरेंट्स, कार चला रही अकेली महिला, कार में 12 साल का बच्चा साथ होने पर, स्टीकर लगी सीएनजी गाड़ियों, वीवीआईपी की कारों, इलेक्ट्रिक और इमरजेंसी व्हीकल्स को इसके दायरे से बाहर रखा गया है।  

मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
PROFILE

' पड़ताल ' से जुड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और सबस्क्राइब करें। हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

संबंधित खबरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

0 Comments

मुख्य ख़बरें

मुख्य पड़ताल

विज्ञापन

संपादकीय

वीडियो

Subscribe Newsletter

फेसबुक पर हमसे से जुड़े