img

मुंबई: कमला मिल कंपाउंड में आग, 15 लोगों की मौत, 20 से ज्यादा घायल

मुंबई के लोअर परेल इलाके में गुरुवार देर रात भीषण आग लग गई. कमला मिल्स कंपाउंड के मोजो बिस्ट्रो लाउंज में लगी आग से 15 लोगों की मौत हो गई, जबकि 20 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। घायलों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है जिनमें दो की हालत गंभीर है।पुलिस ने 1-अबव रेस्तरां के खिलाफ आईपीसी की धारा 304 के तहत केस दर्ज कर लिया है। आग लगने की वजह का पता फिलहाल नहीं चल पाया है। आग पर काबू पा लिया गया है और कूलिंग का काम चल रहा है।
आग सबसे पहले 1-अबव रेस्तरां में लगी। इसका बांस और प्लास्टिक से बना शेड जलने लगा। यह आग फिर दूसरे बिल्डिंग में मौजूद दो बारों-मोजो और लंडन टैक्सी में फैल गई। रेस्तरां में मौजूद लोग वॉशरूम में छुपकर खुद को बचाने की कोशिश करने लगे और उसमें फंस गए। उन्हें जाने का रास्ता नहीं मिला। अधिकांश लोग वॉशरूम एरिया में मारे गए हैं। जो लोग ऊपरी मंजिल में फंस गए थे वे किसी तरह साथ की बिल्डिंग में जाने में कामयाब रहे जहां से उन्हें फायर ब्रिगेड ने स्पेशल लैडर के सहारे बचाया। 


पुलिस अधिकारी ने बताया, 'मृतकों में अधिकांश महिलाएं हैं जो टेरेस पर स्थित रेस्तरां में एक पार्टी में शामिल होने आई थीं।' घटना की जानकारी मिलते ही दमकल की 8 गाड़ियां मौके पर भेजी गईं। KEM हॉस्पिटल के डीन ने बताया कि घायल अवस्था में 21 लोगों को यहां लाया गया था। उधर, ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल ने 10 से 15 घायलों के लाए जाने की पुष्टि की है। एक अधिकारी ने बताया, 'कुछ लोग गंभीर रूप से घायल हो गए, जबकि कुछ को सांस लेने में दिक्कत हो रही है।' 


बीएमसी के आयुक्त अजय मेहता और मनपा के अतिरिक्त आयुक्त आई.ए. कुंदन ने भी घटनास्थल का दौरा किया। इधर, दमकल कार्यालय के डेप्युटी चीफ के.वी.हिवराले ने कहा है कि लंडन टैक्सी बार हादसे की जांच कराई जाएगी। 


बीएमसी की आपदा प्रबंधन इकाई ने बताया, 'मौके पर दमकल की आठ गाड़ियां, 3 जेटी और पांच टैंकर तुरंत भेजे गए।' फायर ब्रिगेड के कर्मचारी आसपास स्थित ऑफिस इमारतों को भी बचाने में जुट गए। आग लगते ही कर्मचारी बाहर की तरफ भागे, वे इतनी दहशत में थे कि घटना के बारे में कुछ बता नहीं पा रहे थे। फायर ब्रिगेड को रात 12.30 बजे आग लगने की जानकारी मिली। आग बेहद भीषण था कि ऊपरी मंजिल तक पहुंचने के लिए दमकलकर्मियों को स्पेशल सीढ़ियों का इस्तेमाल करना पड़ा।


हाल में खुला टेरेस बार 'लंडन टैक्सी' मुंबई युवाओं में बेहद लोकप्रिय है। दूसरी मंजिल की खुली छत को कुछ दिनों पहले ही ढंका गया था। निर्माण कार्य के बाद काफी बेकार लकड़ी भी पड़ी हुई थी और संभवतः आग इसलिए बढ़ गई। शुक्रवार और शनिवार की रात इस पब में प्रवेश के लिए लंबी लाइन लगती है। 
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मुंबई हादसे पर शोक जाहिर किया है. उन्होंने ट्वीट किया, "आग हादसे में मृतकों के परिवारों के प्रति में संवेदना जाहिर करता हूं और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं." प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर शोक जाहिर किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।

मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
PROFILE

' पड़ताल ' से जुड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और सबस्क्राइब करें। हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

संबंधित खबरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

0 Comments

मुख्य ख़बरें

मुख्य पड़ताल

विज्ञापन

संपादकीय

वीडियो

Subscribe Newsletter

फेसबुक पर हमसे से जुड़े