img

दिल्ली में SC/ST छात्रों के लिए सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग योजना शुरू

नई दिल्ली, 9 दिसंबर 2017- दिल्ली सरकार ने शनिवार को तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में स्मृति समारोह का आयोजन किया। ये कार्यक्रम भारत रत्न बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस की स्मृति में किया गया। कार्यक्रम में अनुसूचित जाति-जन जाति के छात्रों को सरकारी नौकरियों की तैयारी करने के लिए ‘जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना’ शुरुआत की गई।    



दिल्ली सरकार के अनुसूचित जाति-जन जाति और अल्पसंख्यक विभाग की तरफ से आयोजित इस समारोह में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ‘जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना’ का शुभारंभ किया। दिल्ली के समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम का कहना है कि इस योजना के तहत एससी/ एसटी के छात्रों के लिए न्यायिक सेवा, सिविल सर्विस,बैंकिंग और अन्य ग्रुप ए, बी की सरकारी नौकरियों के लिए निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था की जाएगी। इस मौके पर दिल्ली सरकार के कई अधिकारी और दलित समाज के लोग भी उपस्थित रहे, और बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया।



मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्टेडियम में आए लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हमने ईमानदार राजनीति का जो पौधा लगाया है वो सिर्फ अरविंद केजरीवाल की जिम्मेदारी नहीं है, ये आप सबकी भी जिम्मेदारी है। इसे बड़ा करने में आप सबको अपनी भूमिका निभानी होगी तभी ये सही दिशा में आगे बढ़ सकेगा।



जब हमने कार्यक्रम में आए कुछ छात्र-छात्राओं से बातचीत की तो सभी ने दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना की जमकर तारीफ की। उनका मानना था कि इससे ना सिर्फ दलित समुदाय के छात्र-छात्राओं को जिंदगी के नए अवसर प्राप्त होंगे। बल्कि ऐसे बच्चे भी अच्छे भविष्य के सपने देख सकेंगे और पूरा कर सकेंगे जो आर्थिक परेशानियों के चलते अपने करियर की शुरूआत ही नहीं कर पाते। इस योजना का लाभ गरीब छात्र उठा सकेंगे और अपनी शिक्षा को सही दिशा में ले जाकर अच्छा जीवन जी सकेंगे।

मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
PROFILE

' पड़ताल ' से जुड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और सबस्क्राइब करें। हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

संबंधित खबरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

1 Comments

  •  
    Dinesh kumar
    2017-12-11

    Sir my economic condition is very poor. So i want help from you. I am very thankful to you.

मुख्य ख़बरें

मुख्य पड़ताल

विज्ञापन

संपादकीय

वीडियो

Subscribe Newsletter

फेसबुक पर हमसे से जुड़े