img

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता चौधरी प्रेम सिंह का निधन

दिल्ली विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता चौधरी प्रेम सिंह का मंगलवार रात निधन हो गया। वह 85 साल के थे । चौधरी प्रेम सिंह मैक्स साकेत अस्पताल में भर्ती थी। रात को 10 बजकर 10 मिनट पर पर उन्होंने अंतिम सांस ली। कांग्रेस नेता तरूण कुमार ने जानकारी दी कि दोपहर 12.30 बजे उनका पार्थिव शरीर दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कार्यालय (राजीव भवन) में दर्शन के लिए रखा जाएगा, जहां उन्हें श्रद्धांजलि देने के बाद निगम बोध घाट पर अंतिम संस्कार किया जाएगा।



छह दिसंबर को दिल्ली के अंबेडकर भवन में बाबा साहब के महापरिनिर्वाण पर आयोजित पार्टी के कार्यक्रम के दौरान प्रेम सिंह को दिल का दौरा पड़ा था। उन्हें पास ही दिल्ली हार्ट एंड लंग्स इंस्टिटयूट अस्पताल में भर्ती करा दिया गया था। लेकिन हालत में सुधार ना होने की वजह से उन्हें साकेत के मैक्स अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया था।

दिल्ली विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष चौधरी प्रेम सिंह किसी भी चुनाव में लगातार 55 सालों तक जीतने वाले लोकप्रिय नेता थे। चौधरी प्रेम सिंह ने वर्ष 1958 में अंबेडकर नगर से पहला चुनाव लड़ा था और वर्ष 2013 तक लगातार इसी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते रहे थे। उनका नाम 'लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड'  में भी दर्ज है। उन्होंने केंद्र, राज्य और एमसीडी में भी लंबे समय तक राजनीति की, लेकिन राजनीतिक जीवन में कभी दक्षिणी दिल्ली और अंबेडकर नगर का साथ नहीं छोड़ा. दिल्ली विधानसभा का अध्यक्ष रहने के अलावा वे तीन बार दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष भी रहे। 


' पड़ताल ' से जुड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और सबस्क्राइब करें। हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

संबंधित खबरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

1 Comments

  •  
    Sukhbir kumar
    2017-12-13

    Hoi dear Sir I receives to potal u thanks

मुख्य ख़बरें

मुख्य पड़ताल

विज्ञापन

संपादकीय

वीडियो

Subscribe Newsletter

फेसबुक पर हमसे से जुड़े