img

मेरठ में भारतीय दलित विकास संस्थान ने किया दलित मेधावियों का सम्मान

मेरठ की क्रांतिकारी भूमि रविवार 17 सितंबर, 2017 को एक और ऐतिहासिक पल की गवाह बनी। मौका था दलित मेधावी छात्र सम्मान समारोह का । भारतीय दलित विकास संस्थान के 21वें स्थापना दिवस के मौके पर आयोजित किया गया ये वार्षिक सम्मेलन गढ़ रोड पर स्थित राधा गोविंद मंडप में संपन्न हुआ।

भारतीय दलित विकास संस्थान के 21वें वार्षिक सम्मेलन का शुभारंभ चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ के कुलपति डॉ. एन के तनेजा, सांसद राजेंद्र अग्रवाल, विधायक डॉ.सोमेंद्र तोमर ने बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर जी के चित्र पर दीप जलाकर किया। इसके बाद समारोह में 2017 में 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले दलित समाज के 417 मेधावी छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र, मेडल और डिक्शनरी देकर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही दलित समाज की 6 विशिष्ट प्रतिभाओं राज कुमार प्रिंस (चित्रकार और मूर्तिकार), मंजू, प्रताप, नितिन कुमार और जॉनी बुश को ‘डॉ. अंबेडकर रत्न’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
 
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ के कुलपति डॉ. एन के तनेजा ने इस मौके पर कहा कि जो व्यक्ति समाज के लिए काम करता है, समाज उसे ही याद करता है। सांसद राजेंद्र अग्रवाल, विधायक सोमेंद्र तोमर, अधिशासी अधिकारी आर के प्रसाद, डॉ. अंबेडकर डिग्री कॉलेज के प्रिंसिपल सी डी सिंह, जी सी निगम, सेंसर पाल, भंवर सिंह, बादाम सिंह समेत अन्य अतिथियों ने भी अपने-अपने विचार रखे। इस दौरान संस्थान की वार्षिक स्मारिका ‘चिन्तन’ का विमोचन और वितरण भी किया गया।

भारतीय दलित विकास संस्थान के अध्यक्ष डॉ. चरण सिंह लिसाड़ी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की और संचालन डॉ. रवि प्रकाश और राजेंद्र प्रेमी ने किया। संस्थान के इस वार्षिक सम्मेलन को सफल बनाने में समाजसेवी बिजेंद्र सागर, सुनील कुमार जाटव, सुभाष चंद कर्दम, रामजीवन लाल की अहम भूमिका रही । कार्यक्रम में देवी अहिल्या बाई इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. डी के पाल, डॉ. सतीश कुमार, परमानंद तोमर, प्यारेलाल जाटव, डॉ. मनोज जाटव, हितेश, चेतन्य देव स्वामी,उर्मिला सिंह, संगीता राहुल, बाबूराम, सीमा, राकेश, अमित मोहन, जतिन लिसाड़ी अन्य हस्तियों के अलावा छात्र-छात्राओं के परिजन भी मौजूद रहे। 

मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
PROFILE

' पड़ताल ' से जुड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और सबस्क्राइब करें। हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

संबंधित खबरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

0 Comments

मुख्य ख़बरें

मुख्य पड़ताल

विज्ञापन

संपादकीय

वीडियो

Subscribe Newsletter

फेसबुक पर हमसे से जुड़े