img

पूरे विश्व में भारत महिलाओं के लिए सबसे खतरनाक और असुरक्षित देश- सर्वे

नई दिल्ली- पूरे विश्व में भारत महिलाओं के लिए सबसे खतरनाक और असुरक्षित देश है। जी हाँ थॉमसन रॉयटर्स फाउंडेशन ने एक सर्वे में दावा किया है कि महिलाओं के प्रति यौन हिंसा, मानव तस्करी और यौन व्यापार में धकेले जाने के आधार पर भारत महिलाओं के लिए सबसे खतरनाक और असुरक्षित है।

थॉमसन रॉयटर्स फाउंडेशन ने अपने सर्वे में 193 देशों को शामिल किया और इनमें से महिलाओं के लिए सबसे बदतर 10 देशों का चयन किया। सूची में युद्धग्रस्त अफगानिस्तान और सीरिया दूसरे और तीसरे, सोमालिया चौथे और सउदी अरब पांचवें स्थान पर है। पाकिस्तान छठे नंबर पर है, जबकि अमेरिका दसवें नंबर पर।

आपको बता दें कि सात साल पहले इसी सर्वे में भारत महिलाओं के लिए चौथा सबसे खतरनाक देश था। लेकिन अब वो नंबर एक पर आ गया है।

इस सर्वे में महिलाओं के अधिकारों पर काम करने वाले करीब 550 एक्सपर्ट्स शामिल हुए थे। इन्हें 193 देशों में महिलाओं के लिए बदतर देशों में टॉप 10 रैंक देने को कहा गया था।

महिलाओं के प्रति यौन हिंसा साथ-साथ घरेलू काम के लिए मानव तस्करी, मजदूरी के लिए मजबूर करना और विवाह के लिए दबाव बनाने के अलावा सर्वे में बताया गया है कि भारत की सांस्कृतिक परम्पराओं के चलते भी महिलाएं प्रभावित हुईं हैं, जिनकी वजह से भी वह दुनिया का सबसे खतरनाक देश रहा है।

सरकारी आंकड़े दिखाते हैं कि 2007 और साल 2016 के बीच महिलाओं के साथ होने वाली हिंसा के मामलों में 83% की बढ़ोतरी हुई है. इस दौरान हर चार घंटे में एक महिला बलात्कार का शिकार हो रही थी।


मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
PROFILE

' पड़ताल ' से जुड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और सबस्क्राइब करें। हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

संबंधित खबरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

0 Comments

मुख्य ख़बरें

मुख्य पड़ताल

विज्ञापन

संपादकीय

वीडियो

Subscribe Newsletter

फेसबुक पर हमसे से जुड़े