img

दिल्ली में सीएम ने सफाई कर्मियों को दिया तोहफा, सीवर की सफाई के लिए 200 आधुनिक मशीनों को दिखाई हरी झंडी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि अब सफाई कर्मियों को सफाई के लिए सीवर में उतरने की जरूरत नहीं होगी और न ही उन्हें सफाई के दौरान हादसों का शिकार होना पड़ेगा। ये बातें उन्होंने 28 फरवरी को दिल्ली स्थित अंबेडकर स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में सफाई के लिए लाई गई अत्याधुनिक मशीनों को लॉन्च करते हुए कही।  

दिल्ली सरकार ने कुशल सफाई कर्मियों को सीवर की सफाई के लिए अत्याधुनिक मशीनों के रूप में एक अच्छा तोहफा देकर उद्यमी बना दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को अंबेडकर स्टेडियम में दिल्ली जल बोर्ड की तरफ से आयोजित समारोह में कुशल सफाई कर्मियों को आधुनिक मशीन वाहन वितरित किए और उन मशीनों को हरी झंडी देकर रवाना भी किया।

  

इस मौके पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली के सफाई कर्मियों को सफाई के लिए अब सीवर में उतरने की जरूरत नहीं होगी और न ही उन्हें  सफाई के दौरान हादसों का शिकार होना पड़ेगा। उन्होंने ये भी कहा कि देश में दिल्ली पहला राज्य है जहां सीवर की सफाई के लिए ऐसी आधुनिक मशीनें लॉन्च की गई हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री केजरीवाल ने सफाई कर्मियों के सीवर में उतरने के इस अमानवीय कार्य से मुक्ति का भी ऐलान किया।



मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि इन मशीनों से अब सीवर की सफाई तय वक्त पर होगी, जिससे लोगों को सीवर जाम होने की गंभीर समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। उन्होंने कहा कि मुझे बहुत गर्व हो रहा है कि हमारी सरकार ने सफाई कर्मियों को मैला ढोने और सीवर के अंदर घुसकर इस अमानवीय प्रथा से मुक्ति का रास्ता दिखाया है।



दिल्ली सरकार से इस आधुनिक मशीन के तोहफे को पाकर 23 वर्षीय प्रीति बेहद खुश है। उसका कहना है कि अब वो अपने बच्चों की अच्छे तरीके से देखरेख कर सकूंगी और उन्हें बेहतर शिक्षा भी दिला सकूंगी। यहां बता दें कि प्रीति के पति की मौत पिछले वर्ष लाजपतनगर में सीवर की सफाई के दौरान हुए एक हादसे में हुई थी, जिसके बाद से वो सिविल डिफेंस में सफाई का काम कर रही थी, लेकिन वहां की कमाई से उसके घर का खर्चा ठीक से नहीं चल पा रहा था। प्रीति की तरह ही शाहदरा निवासी दीपक खेरीवाल भी सीवर सफाई की मशीन मिलने से बेहद खुश है।  



इस मौक पर दिल्ली सरकार में समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम भी मौजूद रहे और उनका कहना है कि महीनों के परिश्रम के बाद ये सपना साकार हुआ है, लेकिन तकनीक के नए विकल्पों के लिए प्रयास अभी जारी हैं। मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने सभी सफाई कर्मियों को सफल उद्यमी बनने पर शुभकामनाएं और बधाई दी है। इसके साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी धन्यवाद दिया है। इस मौके पर बहुजन समाज के कई उद्योगपति समेत अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे।  
 
 
 

मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
PROFILE

' पड़ताल ' से जुड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और सबस्क्राइब करें। हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

संबंधित खबरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

0 Comments

मुख्य ख़बरें

मुख्य पड़ताल

विज्ञापन

संपादकीय

वीडियो

Subscribe Newsletter

फेसबुक पर हमसे से जुड़े