img

कर्नाटक- दक्षिण भारत में बसपा का आगाज़, वोट शेयर में चौथे नंबर की पार्टी बनकर उभरी

कर्नाटक- दक्षिण भारत में लंबे संघर्ष के बाद आखिर कर्नाटक विधानसभा चुनावों में बसपा चौथे नंबर की पार्टी बनकर उभरी है।  कोलेगल विधानसभा सीट पर भारी मतों से जीत दर्ज हासिल की है। बसपा जेडीएस के साथ गठबंधन कर बीस सीटों पर लड़ी थी। बीएसपी ने इस सीट पर कर्नाटक प्रदेश अध्यक्ष एन महेश को अपना प्रत्याशी बनाया था। एन महश ने कांग्रेस के ए.आर. कृष्णामूर्ति को 19454 मतों के अंतर से पराजित किया है।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में देवेगौड़ा की पार्टी जनता दल सेक्युलर ने बहुजन समाज पार्टी के साथ चुनाव लड़ने का फैसला किया था जिसके बाद बसपा ने 20 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। कोलेगल से बसपा के एन महेश ने 71792 वोट हासिल करके जीत हासिल की। जबकि कांग्रेस के ए.आर. कृष्णामूर्ति को 52338 वोट हासिल हुए। इसके अलावा बीजेपी के जीएन नन्‍जुदा स्‍वामी को 39690 वोट मिले।

24 फीसदी दलित आबादी वाले इस राज्य में एससी एसटी के लिए 51 सीटें सुरक्षित है। बता दें कि जेडीएस ने चुनाव प्रचार के दौरान तो बसपा सुप्रीमो मायावती को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार भी बता दिया था। बसपा ने कर्नाटक में उन सीटों पर उम्मीदवार उतारे, जहां पिछले विधानसभा चुनावों में जनता दल सेक्युलर या तो जीती थी या फिर बहुत कम अंतर से हारी थी।

मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
PROFILE

' पड़ताल ' से जुड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और सबस्क्राइब करें। हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

संबंधित खबरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

0 Comments

मुख्य ख़बरें

मुख्य पड़ताल

विज्ञापन

संपादकीय

वीडियो

Subscribe Newsletter

फेसबुक पर हमसे से जुड़े