img

यूपी में सपा-बसपा गठबंधन ‘एजेण्डा 2019’ की मुहिम का असर

लखनऊ में 4  मार्च 2018 को बहन मायावती जी द्वारा भाजपा के लोकसभा प्रत्याशियों को हराने हेतु सपा के उम्मीदवारों का समर्थन किया। श्री दद्दू प्रसाद जी के नेतृत्व में चल रही मुहिम के सदस्यों ने बहन जी के इस कदम का जोरदार स्वागत किया है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव जी को बहन जी के इस कदम का काफी बेसब्री से इंतजार था। बहुजन समाज के वोटरों में इस निर्णय से एक खुशी की लहर दौड़ गई है। परंतु श्री दद्दू प्रसाद जी ने कहा की 2019 के लोकसभा चुनाव तक यह मुहिम जारी रहेगी, ताकि भाजपा को हराने वाली अन्य पार्टियों का समर्थन उक्त गठबंधन को मिल सके, और 2019 में भाजपा को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाया जा सके। यदि उपरोक्त समझौता कामयाब हुआ तो बीएसपी की तरफ से श्री आनन्द कुमार जी राज्य सभा जा सकते हैं।


देश में बढ़ती संप्रदायक हिंसा तथा संविधान विरोधी वातावरण से तंग आकर समाज के जागरूक बुद्धिजीवी महानुभावों, विधिवेत्ताओं, वरिष्ठ नागरिकों, युवाओं, पत्रकारों, पूर्व मंत्रियों, पूर्व विधायकों, पूर्व सांसदों, पूर्व अधिकारियों एवं  सामाजिक-राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने ‘एजेण्डा 2019’ के तहत एक जन आन्दोलन चलाने का ऐतिहासिक निर्णय लिया।


उक्त एजेण्डे पर पूर्व मंत्री श्री दद्दू प्रसाद जी के नेतृत्व में अब तक उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में 11 नवम्बर 2017 को, 17 दिसम्बर 2017 को आगरा में, 28 जनवरी 2018 को झांसी तथा 24 फरवरी को नोएडा सहित चार संगोष्ठी हो चुकी हैं। उपरोक्त संगोष्ठियों में हजारों की संख्या में बुद्धिजीवी लोगों ने भाग लिया तथा सर्वसम्मति से निम्नांकित प्रस्ताव पारित किए गए हैं।

1- संविधान विरोधी साम्प्रदायिक शक्तियों से निजात पाने के लिए सपा और बसपा का 2019 के चुनाव में गठबंधन की जरूरत है।
 
2- उक्त आन्दोलन को सशक्त बनाने के लिए सह-मानसिकता वाले सामाजिक-राजनीतिक संगठनों को सहभागी बनाने हेतु बातचीत जारी रखी जाए।
 
3- विचार समूह द्वारा जनता की आवाज का बारीकी से अध्ययन करने के बाद ही वैकल्पिक व्यवस्था पर विचार किया जाय। 
 
4- उक्त एजेण्डा को फलीभूत करने के लिए आन्दोलन को जमीनी स्तर तक पहुंचाने में तेजी लाई जाए।  

‘एजेण्डा 2019’ इन प्रस्तावों की प्रतिलिपि राष्ट्रीय अध्यक्ष,बहुजन समाज पार्टी, नई दिल्ली, राष्ट्रीय अध्यक्ष, समाजवादी पार्टी, नई दिल्ली, राष्ट्रीय अध्यक्ष, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, नई दिल्ली, राष्ट्रीय अध्यक्ष, बहुजन संघर्ष दल, नई दिल्ली, राष्ट्रीय अध्यक्ष, पीपुल्स पार्टी औफ इण्डिया, नई दिल्ली, राष्ट्रीय अध्यक्ष, बहुजन मुक्ति पार्टी, नई दिल्ली, राष्ट्रीय अध्यक्ष, आदर्श समाज पार्टी, नई दिल्ली, राष्ट्रीय अध्यक्ष, राष्ट्रीय जनहित पार्टी, नई दिल्ली को भेजी गई है।


' पड़ताल ' से जुड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और सबस्क्राइब करें। हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

संबंधित खबरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

0 Comments

मुख्य ख़बरें

मुख्य पड़ताल

विज्ञापन

संपादकीय

वीडियो

Subscribe Newsletter

फेसबुक पर हमसे से जुड़े