img

न्यूजीलैंड की मस्जिद में हुए आतंकी हमले में 50 की मौत, बाल-बाल बची बांग्लादेश की क्रिकेट टीम

क्राइस्टचर्च। न्यूजीलैंड के साउथ आईलैंड सिटी में दो मस्जिद में गोलीबारी हुई है। न्यूजीलैंड के पुलिस कमिश्नर माइक बुश ने कहा कि हमले में 50 लोगों की मौत हो गई है। करीब 48 लोग गोली लगने से घायल हैं, जिनका इलाज क्राइस्टचर्च हॉस्पिटल में किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

बांग्लादेश की क्रिकेट टीम के सदस्य भी हमले के दौरान मस्जिद के अंदर मौजूद थे। खिलाड़ियों को किसी तरह से बाहर निकाल लिया गया है। बांग्लादेशी खिलाड़ी तामिम इकबाल ने कहा कि टीम के सभी सदस्य हमलावरों से बचा लिया गया है। खिलाड़ियों ने पार्क के रास्ते भागकर जान बाचाई। बताते चलें कि शनिवार को बांग्लादेशी खिलाड़ियों को क्राइस्टचर्च में टेस्ट मैच खेलाना था। मगर, अब बताया गया है कि मैच को रद कर दिया गया है और खिलाड़ी बांग्लादेश में वापस लौट रहे हैं।

इस मामले में 20 साल के एक शख्स को आरोपित बनाया गया है, जिसे शनिवार को क्राइस्टचर्च कोर्ट में पेश किया जाएगा। इस बीच स्थानीय अखबार के हवाले से बताया जा रहा है कि न्यूजीलैंड के एक और शहर ऑकलैंड के ब्रिटोमार्ट स्टेशन पर धमाका हुआ है। हालांकि, इस घटना की स्वतंत्र पुष्टि अभी नहीं हो सकी है।

पीएम जैसिंडा ने कहा कि अब यह साफ है कि यह आतंकी हमला था। अब तक हमें जो जानकारी मिली है, उससे लगता है कि यह सुनियोजित हमला था। उन्होंने बताया कि देश में सुरक्षा जोखिम का स्तर कम (लो) से बढ़ाकर उच्च (हाई) कर दिया गया है।

जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है, उनका नाम सुरक्षा निगरानी सूची में नहीं था। देशभर की मस्जिदों से कहा गया है कि वे अपने दरवाजे बंद रखें। उधर, ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि हमले को दंक्षिणपंथी आतंकवादी ने अंजाम दिया था, जिसके पास ऑस्ट्रेलिया की नागरिकता थी।

पुलिस ने क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में हुए हमले में तीन पुरुषों और एक महिला को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने अभी और संदिग्धों की गिरफ्तारी की आशंका से इनकार नहीं किया है। इसके अलावा संदिग्ध वाहन से जुड़ी दो विस्फोटक डिवाइस बरामद की गई हैं, जिन्हें बे-असर कर दिया गया है।

एक चश्मदीद ने बताया कि अल नूर मस्जिद में गोलीबारी की वजह से कई लोगों की मौत हो गई है। पीएम ने कहा कि शहर की इस प्रमुख मस्जिद में 30 लोगों की मौत हुई है। वहीं, क्राइस्टचर्च के उपनगरीय इलाके लिनवुड की मस्जिद में हुए हमले में 10 लोगों की मौत हुई है। इस हमले में पहली बार सामने आया है कि आतंकी हेड गियर में कैमरा लगाकर आया था, जिससे उसने घटना की लाइव स्ट्रीमिंग की।

न्यूजीलैंड के स्थानीय समाचार चैनलों में शूटिंग की लाइव स्ट्रीमिंग दिखाई गई। माना जा रहा है यह फुटेज उस आतंकी के एकाउंट की है, जिसने मस्जिद में हमले को अंजाम दिया है। हालांकि, घटना के बाद फेसबुक, ट्विटर और यू-ट्यूब ने हत्याकांड के वीडियो को डिलीट करते हुए उस एकाउंट को ब्लॉक कर दिया है, जिससे हमले की फुटेज की लाइव स्ट्रीमिंग की जा रही थी।

पुलिस कमिश्नर माइक बुश ने बताया कि क्राइस्टचर्च के भीतर गंभीर स्थिति थी। मस्जिद में जुमे की नमाज के लिए काफी लोग आए थे। अल नूर मस्जिद में हमले के वक्त 200 से ज्यादा लोग मौजूद थे। घायलों को निकालने के लिए कई एंबुलेंस मौके पर पहुंच चुकी हैं। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि यदि उन्हें कोई भी संदिग्ध गतिविधि दिखती है, तो वे 111 पर फोन करके जानकारी दें।

मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
मुख्य संवाददाता
PROFILE

' पड़ताल ' से जुड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और सबस्क्राइब करें। हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

संबंधित खबरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

0 Comments

मुख्य ख़बरें

मुख्य पड़ताल

विज्ञापन

संपादकीय

वीडियो

Subscribe Newsletter

फेसबुक पर हमसे से जुड़े